{2020*} General Awareness Questions in Hindi || GK in Hind


 

General Awareness Questions in Hindi : Dear Student, इस पोस्ट में General Awareness के Important Question को दिया गया है जो 2019 के सभी Competitive Exam के लिए महत्पूर्ण होगा ! General Knowledge एक ऐसा Part है जो Competitive Exam में मार्क्स दिलाने में सहायता करती है ! हमारे redxacademy.com वेवसाइट के  माध्यम से सभी Competitive Exam कि तैयारी कराई जाती है ! 

आइए अब हम जानते है General Awareness कहते किसको है | पहले हम इसके बारे में चर्चा कर लेते है | कुछ लोगो का मानना है की General Awareness करंट अफेयर्स को कहते है, लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है | General Awareness एक समहू है निचे आप देख सकते है |

General Awareness - Topic में क्या आता है ?
Current Events of National and International Importance, Games and Sports, Art and Culture of India, Indian Literature, Monuments and Places of India, General Science and Life Science (up to 10th CBSE), History of India and Freedom Struggle, Physical, Social and Economic Geography of India and World, Indian Polity and Governance- constitution and political system, General Scientific and Technological Developments including Space and Nuclear Program of India, UN and Other important World Organizations, Environmental Issues Concerning India and World at Large, Basics of Computers and Computer Applications, Common Abbreviations, Transport Systems in India, Indian Economy, Famous Personalities of India and World, Flagship Government Programs, Flora and Fauna of India, Important Government and Public Sector Organizations of India etc.

General Awareness Questions in Hindi – Mock Test

General English Questions and Answers  Indian Polity General Knowledge Question
Economics GK Questions And Answers  General Science Quiz Test
Indian Geography GK Question And Answer History of India GK Question Answer
Brand Ambassador 2019 All List Biology GS Question and Answer

Q1. भारत में उग्र राष्ट्रीयता के जन्मदाता तथा निर्भयता से राष्ट्र की वेदना को प्रकट करनेवाले प्रथम भारतीय थे ?
(a) लाला लाजपत राय
(b) बिपिन चन्द्र पाल
(c) बाल गंगाधर तिलक
(d) सुभाष चन्द्र बोस

Answer
(c) बाल गंगाधर तिलक
1907 में सूरत अधिवेशन में कांग्रेस स्पष्टतः दो दलों – नरम दल और गरम दल में विभाजित हो गया. इस विभाजन ने भारत में उग्र राष्ट्रीयता को जन्म दिया. इसी उग्र राष्ट्रीयता से अंततः क्रांतिकारी आन्दोलन का भी विकास हुआ, जिसने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बड़ी भूमिका  निभाई. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के भीतर इस विभाजन से जन-सामान्य के बीच नकारात्मक छवि उभरी, जिससे स्वदेशी आन्दोलन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा.

Q2. वर्ष 1905 के बंगाल विभाजन के समय वायसराय कौन था ?
(a) लार्ड कर्जन
(b) लार्ड डफरिन
(c) लार्ड हार्डिंग
(d) लार्ड मिण्टो

Answer
(a) लार्ड कर्जन
बंगाल विभाजन के निर्णय की घोषणा 19 जुलाई 1905 को भारत के तत्कालीन वाइसराय कर्जन के द्वारा किया गया था। एक मुस्लिम बहुल प्रान्त का सृजन करने के उद्देश्य से ही भारत के बंगाल को दो भागों में बाँट दिये जाने का निर्णय लिया गया था। बंगाल-विभाजन 16 अक्टूबर 1905 से प्रभावी हुआ। इतिहास में इसे बंगभंग के नाम से भी जाना जाता है। यह अंग्रेजों की “फूट डालो – शासन करो” वाली नीति का ही एक अंग था। अत: इसके विरोध में 1908 ई. में सम्पूर्ण देश में `बंग-भंग’ आन्दोलन शुरु हो गया। इस विभाजन के कारण उत्पन्न उच्च स्तरीय राजनीतिक अशांति के कारण 1911 में दोनो तरफ की भारतीय जनता के दबाव की वजह से बंगाल के पूर्वी एवं पश्चिमी हिस्से पुनः एक हो गए।

Q3. गदर पार्टी के एक प्रमुख नेता थे ?
(a) पी. मित्रा
(b) हरदयाल
(c) बी. जी. तिलक
(d) बिपिन चन्द्र पाल

Answer
(b) हरदयाल
ग़दर पार्टी पराधीन भारत को अंग्रेज़ों से स्वतंत्र कराने के उद्देश्य से बना एक संगठन था। इसे अमेरिका और कनाडा के भारतीयों ने ,10 May 1913 में बनाया था। इसे प्रशान्त तट का हिन्दी संघ (Hindi Association of the Pacific Coast) भी कहा जाता था। यह पार्टी “हिन्दुस्तान ग़दर” नाम का पत्र भी निकालती थी जो उर्दू और पंजाबी में छपता था। इस संगठन ने भारत को अनेक महान क्रांतिकारी दिए। ग़दर पार्टी के महान नेताओं सोहन सिंह भाकना, करतार सिंह सराभा, लाला हरदयाल आदि ने जो कार्य किये, उसने भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों को उत्प्रेरित किया

Q4. ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और उसे मैं लेकर रहूँगा’—यह किसने कहा ?
(a) अरविंद घोष
(b) महात्मा गांधी
(c) सुभाष चन्द्र बोस
(d) बाल गंगाधर तिलक

Answer
(d) बाल गंगाधर तिलक
लोकमान्य तिलक जी ब्रिटिश राज के दौरान स्वराज के सबसे पहले और मजबूत अधिवक्ताओं में से एक थे, तथा भारतीय अन्तःकरण में एक प्रबल आमूल परिवर्तनवादी थे। उनका मराठी भाषा में दिया गया नारा “स्वराज्य हा माझा जन्मसिद्ध हक्क आहे आणि तो मी मिळवणारच” (स्वराज यह मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर ही रहूँगा) बहुत प्रसिद्ध हुआ |

Q5. सांप्रदायिक निर्वाचन क्षेत्रों की पद्धति की शुरुआत भारत में किसके द्वारा हुई ?
(a) 1892 का भारतीय परिषद अधिनियम
(b) 1909 का मॉर्ले-मिण्टो रिफॉर्स
(c) 1919 का मॉण्टेग्यू-चेम्सफोर्ड रिफॉर्स
(d) 1935 का भारत सरकार अधिनियम

Answer
(b) 1909 का मॉर्ले-मिण्टो रिफॉर्स
भारत परिषद अधिनियम 1909 (Indian Councils Act 1909) या मार्ले-मिन्टो सुधार भारत परिषद अधिनियम 1909 (Indian Councils Act 1909) को मार्ले-मिन्टो सुधारों के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस समय मार्ले भारत सचिव एवं लार्ड मिन्टो वायसराय थे

Q6. भारत में गरमदलीय आंदोलन का पिता किसे कहा जाता है ?
(a) मोतीलाल नेहरु
(b) गोपाल कृष्ण गोखले
(c) वल्लभभाई पटेल
(d) बाल गंगाधर तिलक

Answer
(d) बाल गंगाधर तिलक
गरम दल भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के अन्दर ही सदस्यों के मतभेद के कारण उपजा एक धड़ा था जिसके नेता लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक और विपिनचंद्र पाल थे। बंगाल विभाजन के बाद काँग्रेस के नरम दल के लोगों के साथ इस दल के स्पष्ट विरोध सामने आये।स्वदेशी आंदोलन की शुरूआत बंगाल विभाजन के परिणामस्वरूप (1905ई) हुई जिसमें ब्रिटिश वस्तुओं का बहिष्कार किया गया और स्वदेशी उत्पादन को प्रोत्साहित किया गया। गरम दल (उग्रवाद) के नेता अरविंद घोष, लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक, विपिन चंद्र पाल तथा लाल लाजपत राय स्वदेशी आंदोलन को पूरे देश में लागू करना चाहतें थे जबकि नरमपंथ सिर्फ इसे बंगाल तक सीमित रखना चाहतें थे। मतभेद बढ़तें गये तथा 1907 के कांग्रेस के सूरत अधिवेशन में कांग्रेस ’नरमदल’ व गरमदल’ में विभाजित हो गई। गरम दल वाले वन्देमातरम् को राष्ट्र गान बनाना चाहते थे जबकि नरम दल वाले जन गण मन के समर्थक थे।

Q7. वर्ष 1909 में मैडम भीकाजी रुस्तम कामा पेरिस में निम्नलिखित में से कौन-सा समाचार पत्र प्रकाशित करती थी ?
(a) वंदे मातरम
(b) स्वराज
(c) स्वाभिमान
(d) पैट्रियट

Answer
(a) वंदे मातरम
श्रीमती भीखाजी जी रूस्तम कामा (मैडम कामा)  (24 सितंबर 1861-13 अगस्त 1936) भारतीय मूल की पारसी नागरिक थीं जिन्होने लन्दनजर्मनी तथा अमेरिका का भ्रमण कर भारत की स्वतंत्रता के पक्ष में माहौल बनाया। उनके द्वारा पेरिस से प्रकाशित “वन्देमातरम्” पत्र प्रवासी भारतीयों में काफी लोकप्रिय हुआ। 1907 में जर्मनी के स्टटगार्ट में हुयी अन्तर्राष्ट्रीय सोशलिस्ट कांग्रेस में मैडम भीकाजी कामा ने कहा कि – ‘‘भारत में ब्रिटिश शासन जारी रहना मानवता के नाम पर कलंक है। एक महान देश भारत के हितों को इससे भारी क्षति पहुँच रही है।’’ उन्होंने लोगों से भारत को दासता से मुक्ति दिलाने में सहयोग की अपील की और भारतवासियों का आह्वान किया कि – ‘‘आगे बढ़ो, हम हिन्दुस्तानी हैं और हिन्दुस्तान हिन्दुस्तानियों का है

Q8. भारत में मुस्लिम लीग की स्थापना किस वर्ष हुई थी ?
(a) 1908 ई० में
(b) 1903 ई० में
(c) 1906 ई० में
(d) 1905 ई० में

Answer
(c) 1906 ई० में
बंगाल के विभाजन ने सांप्रदायिक विभाजन को भी जन्म दे दिया| 30 दिसंबर,1906 को ढाका के नवाब आगा खां और नवाब मोहसिन-उल-मुल्क  के नेतृत्व में भारतीय मुस्लिमों के अधिकारों की रक्षा के लिए मुस्लिम लीग का गठन किया गया| प्रारंभ में इसे ब्रिटिशों द्वारा काफी सहयोग मिला लेकिन जब इसने स्व-शासन के विचार को अपना लिया,तो ब्रिटिशों से मिलने वाला सहयोग समाप्त हो गया|1908 में लीग के अमृतसर अधिवेशन में सर सैय्यद अली इमाम की अध्यक्षता में मुस्लिमों के लिए पृथक निर्वाचन मंडल की मांग की गयी जिसे ब्रिटिशों ने 1909 के मॉर्ले-मिन्टो सुधारों द्वारा पूरा कर दिया|मौलाना मुहम्मद अली ने अपने लीग विरोधी विचारों का प्रचार-प्रसार करने के लिए  अंग्रेजी जर्नल ‘कामरेड’  और उर्दू पत्र ‘हमदर्द’  को प्रारंभ किया| उन्होंने ‘अल-हिलाल’ की भी शुरुआत की जोकि उनके राष्ट्रवादी विचारों का मुखपत्र था|

Q9. 1916 ई० में मद्रास में होमरुल मूवमेंट के प्रवर्तक कौन थे ?
(a) महात्मा गांधी
(b) टी. प्रकाशम
(c) एनी बेसेंट
(d) सी. राजगोपालाचारी

Answer
(c) एनी बेसेंट
1915 ई. से 1916 ई. के मध्य दो होम रूल लीगों की स्थापना हुई। ‘पुणे होम रूल लीग’ की स्थापना बाल गंगाधर तिलक ने और ‘मद्रास होम रूल लीग’ की स्थापना एनी बेसेंट ने की। होम रूल लीग भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सहायक संस्था की भांति कार्यरत हो गयी। इस आन्दोलन का उद्देश्य स्व-राज्य की प्राप्ति था परन्तु इस आन्दोलन में शस्त्रों के प्रयोग की अनुमति नहीं थी।

Q10. बाल गंगाधर तिलक द्वारा शुरु की गई साप्ताहिक पत्रिका कौन-सी थी ?
(a) यंग इंडिया
(b) केसरी
(c) कामरेड
(d) अल हिलाल

Answer
(b) केसरी
केसरी (अर्थ: शेर), मराठी भाषा का एक समाचारपत्र है जिसकी स्थापना १८८१ में बाल गंगाधर तिलक ने की थी। इस पत्र का उपयोग भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को वाणी देने के लिये की गयी। यह समाचारपत्र आज भी तिलक जी के वंशजों एवं केसरी महरट्टा ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित होता है।

Q11. चीनी यात्री फाहियान किस गुप्त शासक के शासनकाल के दौरान भारत आया था?
(A) चन्द्रगुप्तमौर्य
(B) समुद्रगुप्त
(C) चन्द्रगुप्त II
(D) कुमारगुप्त

Answer
(C) चन्द्रगुप्त II
फ़ाहियान या फ़ाशियान एक चीनी बौद्ध भिक्षु, यात्री, लेखक एवं अनुवादक थे जो 399 ईसवी से लेकर 412 ईसवी तक भारतश्रीलंका और आधुनिक नेपाल में स्थित गौतम बुद्ध के जन्मस्थल कपिलवस्तु धर्मयात्रा पर आए। उनका ध्येय यहाँ से बौद्ध ग्रन्थ एकत्रित करके उन्हें वापस चीन ले जाना था। उन्होंने अपनी यात्रा का वर्णन अपने वृत्तांत में लिखा जिसका नाम बौद्ध राज्यों का एक अभिलेख : चीनी भिक्षु फ़ा-शियान की बौद्ध अभ्यास-पुस्तकों की खोज में भारत और सीलोन की यात्रा था। उनकी यात्रा के समय भारत में गुप्त राजवंश के चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य का काल था और चीन में जिन राजवंश काल चल रहा था।

Q12. किस गवर्नर जनरल ने 1911 में भारत की राजधानी कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित करने की घोषणा की ?
(a) लार्ड माउंटबेटन
(b) लार्ड कैनिंग
(c) लार्ड हार्डिंग
(d) वारेन हेस्टिंग्स

Answer
(c) लार्ड हार्डिंग
भारत के वाइसराय के तौर पर उनका कार्यकाल यादगार रहा। उनके कार्यकाल के दौरान ही 1911 के दिल्ली दरबार में सम्मिलित होने राजा जॉर्ज पंचम स्वयं भारत आये थे। इसके साथ ही 1911 में भारत की राजधानी कलकत्ता से नई दिल्ली स्थानांतरित भी हुई थी।

Q13. अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम भारतीय ?
(A) रबीन्द्रनाथ ठाकुर
(B) अमर्त्य सेन
(C) वेंकटरामन रामकृष्णन
(D) अन्य

Answer
(B) अमर्त्य सेन
अमर्त्य सेन अर्थशास्त्री है, उन्हें 1998 में अर्थशास्त्र के नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। संप्रति वे हार्वड विश्वविद्यालय (अमरीका)|हार्वड विश्वविद्यालय में प्राध्यापक हैं। वे जादवपुर विश्वविद्यालय, दिल्ली स्कूल ऑफ इकानामिक्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में भी शिक्षक रहे हैं। सेन ने एम.आई। टी, स्टैनफोर्ड, बर्कली और कॉरनेल विश्वविद्यालयों में अतिथि अध्यापक के रूप में भी शिक्षण किया है।

Q14. महाराष्ट्र में गणपति उत्सव आरंभ करने का श्रेय किसको प्राप्त है ?
(a) वल्लभभाई पटेल
(b) बाल गंगाधर तिलक
(c) शिवाजी
(d) बिपिन चन्द्र पाल

Answer
(b) बाल गंगाधर तिलक

Q15. नोबेल पुरस्कार प्राप्त प्रथम भारतीय महिला ?
(A) इंदिरा गाँधी
(B) मदर टेरेसा
(C) किरन बेदी
(D) सरोजिनी नायडू

Answer
(B) मदर टेरेसा

Q16. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रथम विभाजन कब हुआ था ?
(a) 1908 ई० में
(b) 1905 ई० में
(c) 1907 ई० में
(d) 1906 ई० में

Answer
(c) 1907 ई० में

Q17. बंगाल विभाजन के विरुद्ध विद्रोह का नेतृत्व किसने किया था ?
(a) सुरेन्द्रनाथ बनर्जी ने
(b) सी. आर. दास ने
(c) सुभाष चन्द्र बोस ने
(d) अरुणा आसफ अली ने

Answer
(a) सुरेन्द्रनाथ बनर्जी ने

Q18. आधुनिक भारत में हिन्दू धर्म में पहला सुधार आंदोलन था ?
(a) ब्रह्म समाज
(b) आर्य समाज
(c) थियोसोफिकल सोसाइटी
(d) रामकृष्ण मिशन

Answer
(a) ब्रह्म समाज

Q19. वर्ष 1829 ई० में सती प्रथा का उन्मूलन किसके द्वारा किया गया था ?
(a) लार्ड कर्जन
(b) लार्ड वेलेस्ली
(c) लार्ड लिटन
(d) लार्ड विलियम बैंटिक

Answer
लार्ड विलियम बैंटिक

Q20. स्वामी विवेकानंद का मूल नाम था
(a) नरेन्द्रनाथ दत्त
(b) बटुकेश्वर दत्त
(c) कृष्ण दत्त
(d) सुरेन्द्र दत्त

Answer
(a) नरेन्द्रनाथ दत्त